महिला समूह लोन योजना से लोन लेने की आवेदन प्रक्रिया 2023-24

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

साथियो, हम आज के इस आलेख में यह बताने जा रहे हैं कि महिला समूह लोन योजना क्‍या है, तथा यह लोन कैसे मिलता है। यदि आप महिला समूह के सदस्‍य हैं तो आपको इसकी जानकारी होनी चाहिए। क्‍योंकि भारत सरकार ने देश के महिलाओं को समृद्ध करने के लिए महिला सशक्त्तिकरण कें अंतर्गत इस तरह के लोन योजना को शुरू किया है। यदि आप ऐसा लोन लेना चाहते हैं तो इस ब्‍लॉग को शुरू से अंत तक पढि़ये।

महिला समूह लोन योजना क्‍या है?

भारत सरकार ने यहाँ के ग्रामीण महिलाओं को सभी तरह से आगे बढ़ाने और उन्‍हें आत्‍मनिर्भर बनाने के उद्येश्‍य से देश में महिला समूह लोन योजना 2023 की शुरूआत की है। यह योजना गाँव में रहने वाली महिलाएँ को रोजगार दिलाने के लिए शुरू किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस लोन योजना की शुरूआत 1 मार्च 2023 को देश के सभी ग्रामीण महिलाओं को समूह (10 से 20 महिला) में लोन उपलब्‍ध कराने के लिए की है।

इसे भी पढ़ें —-दुकान के लिए लोन कैसे लें, जाने इसकी आसान प्रक्रिया

महिला समूह लोन योजना उद्येश्‍य

महिला समूह लोन योजना का उद्येश्‍य
महिला समूह लोन योजना का उद्येश्‍य

सरकार की योजना ग्रामीण इलाकों में उन महिलाओं की मदद करने की है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहती हैं और स्वतंत्र बनना चाहती हैं। उनका एक विशेष कार्यक्रम है जिसे महिला समूह ऋण योजना कहा जाता है। यह कार्यक्रम महिलाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बैंकों से पैसे उधार लेने की अनुमति देता है। वे 10,000 रुपये से 100,000 रुपये के बीच उधार ले सकते हैं और उन्हें छोटी मासिक किस्तों में पैसा वापस करना होगा। इस प्रोग्राम की खास बात यह है कि उन्हें ब्याज की एक छोटी सी रकम, महज 1.4 फीसदी ही चुकानी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें —-पीएमईजीपी लोन कैसे लें, जाने इसकी आसान प्रक्रिया

यदि सारा पैसा एक बार में बैंक में नहीं डाला जाता है, तो अगले महीने पैसे के दो हिस्से एक साथ डाले जा सकते हैं। केंद्र सरकार चाहती है कि उन सभी महिलाओं को नौकरी मिले जिनके पास नौकरी नहीं है। इससे भारत और लोगों की अर्थव्यवस्था बेहतर होगी. अगर महिलाएं नौकरी करेंगी तो उन्हें पैसों की दिक्कत नहीं होगी। इस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए केंद्र सरकार ने आज महिला समूह ऋण योजना शुरू की है।

यह ऋण कार्यक्रम उन महिलाओं की मदद के लिए बनाया गया है जो ग्रामीण क्षेत्रों में रहती हैं और पैसा उधार लेना चाहती हैं। वे 10 महिलाओं के समूह में शामिल हो सकती हैं और एक साथ ऋण के लिए आवेदन कर सकती हैं।

महिला समूह लोन योजना पर ब्‍याज

महिला समूह सहायता ऋण योजना के लिए ब्याज दर आमतौर पर 1.4 प्रतिशत है। हालाँकि, यदि किसी कारण से भुगतान में देरी होती है, तो ब्याज दर बढ़ जाती है।

यदि समूह में 10 से अधिक महिलाएँ हैं, तो ब्याज दर कम हो जाती है। यदि ऋण राशि एक लाख से अधिक है, तो आपको 2% ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है। लेकिन आमतौर पर महिला समूहों के लिए ऋण राशि ₹10,000 से ₹1,00000 के बीच होती है।

महिला समूह लोन की पात्रता

सरकार महिलाओं को घर पर अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए महिला समूह लोन देती है। यदि उनके पास ऐसे लोगों का समूह है जो एक-दूसरे की मदद करने को तैयार हैं और यदि वे कुछ आवश्यकताओं को पूरा करते हो तो वे महिलाएं यह लोन लेने के पात्र होंगी।

महिला समूह लोन की पात्रता
महिला समूह लोन की पात्रता

इसे भी पढ़ें —-आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलेगा? जाने सबसे आसान प्रक्रिया

  • महिलाओं की उम्र 18 साल से अधिक चाहिए।
  • महिलाओं को एक समूह बनाना होगा। समूह में 10 से 15 होनी चाहिए।
  • समूह से जुड़ी महिलाओं को हर महीने एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है। इसलिए, जो महिलाएं समूह में नियमित रूप से धन का योगदान करती हैं, वे समूह लोन लेने के पात्र होंगे।
  • महिला समूह का खाता विवरण साफ-सुथरा होना चाहिए।
  • महिला समूह लोन के लिए आवेदन करने से पहले प्रत्येक समूह को छह महीने तक सक्रिय रहना होगा।  

महिला समूह लोन के लिए आवश्‍यक डॅक्‍यूमेंट्स

महिलाओं के लिए समूह से ऋण प्राप्त करने के लिए महिला के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है। यह कार्ड वास्तव में महत्वपूर्ण है. ऋण के लिए आवेदन करते समय उसे अपना पैन कार्ड भी देना होगा। यह बहुत महत्वपूर्ण भी है. और उसे ऋण आवेदन के साथ अपनी और अपने पति दोनों की तस्वीर शामिल करनी होगी। यह वास्तव में करने योग्य एक महत्वपूर्ण कार्य है।

• बैंक पासबुक – इसके अलावा, आवेदक को ऋण देने वाले बैंक में अपने नाम से एक खाता भी खोलना होगा ताकि उसे आसानी से पैसा मिल सके।

• आय और व्यय के स्रोत – उपरोक्त सभी दस्तावेजों के अलावा, आवेदक की आय और व्यय के दस्तावेज भी जमा करने होंगे। यहां आपको पिछले 3 महीने का बैंक अकाउंट स्टेटमेंट भी देना होगा।

इसे भी पढ़ें—-लोन: परिभाषा, प्रकार तथा यह कैसे काम करता है

महिला समूह लोन के आवेदन की प्रक्रिया

महिला समूह लोन के आवेदन की प्रक्रिया
महिला समूह लोन के आवेदन की प्रक्रिया

महिला समूह लोन प्राप्त करने के लिए, आपको पहले बताए गए सभी कागजात पूरे करने होंगे। फिर आपको बिना रुके नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करते रहना होगा। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आप किसी भी बैंक शाखा में जा सकते हैं और जब भी आपको आवश्यकता हो, ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें—पीएम विश्वकर्मा योजना से लोन कैसे मिलेगा, जानें इसकी प्रक्रिया

हर समूह को इसके अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसके बारे में पूरी जानकारी लेना चाहिए। अधिकारिक वेबसाइट का लिंक पर क्लिक करें।

  • सबसे पहले महिला समूह को एक बैंक खाता खोलना होगा।
  • समूह की सभी महिलाओं का एक ही बैंक में अपना खाता होना चाहिए।
  • बैंक मैनेजर द्वारा महिलाओं के सभी दस्तावेज़ों की समीक्षा की जायेगी।
  • यदि दस्तावेज़ सही स्थिति में है, तो ऋण स्वीकृत हो जाएगा।
  • इसके बाद, आपको महिला स्वयं सहायता समूह ऋण आवेदन पत्र जमा करना होगा।
  • इस फॉर्म में सभी महिलाओं का विवरण सही-सही दर्ज किया जाना चाहिए।
  • जानकारी भरने के बाद फॉर्म के साथ महिलाओं के सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
  • इसके बाद फॉर्म बैंक मैनेजर द्वारा ऑनलाइन सबमिट किया जाएगा।
  • महिला समूह ऋण अगले दिन उपलब्ध है।

इसे भी पढ़ें—तुरंत आधार कार्ड से दस हजार का लोन कैसे लें

कृपया ध्यान दें कि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने ऋण के सभी आवश्यक नियमों और शर्तों का अनुपालन करें। यदि आप अनुपालन नहीं करते हैं, तो आपका ऋण रद्द कर दिया जाएगा।

ऐसे सवाल जो, लोग पूछते हैं FAQ

समूह लोन कैसे लेते हैं?

यह लोन लेने के लिए 10 से 15 महिलाओं का समूह होना चाहिए। सभी के पास आधार कार्ड और कोई पहचान पत्र होना जरूरी होता है। समूह खाता होना चाहिए। फिर लोन मिल सकता है।

समूह में कितना लोन मिल सकता है?

महिला समूह लोन 10,000 से 1,00000 तक के लोन मिल सकता है।

महिला समूह ऋण के लिए कौन पात्र है?

समूह के हर महिला उम्र 18 से 58 वर्ष होना चाहिए। जना स्मॉल फाइनेंस बैंक से लोन लेने के लिए आपके पास अच्छा क्रेडिट होना चाहिए और उनके नियमों का पालन करना चाहिए। आपको ऐसे लोगों के समूह में भी रहना होगा जो एक-दूसरे को ऋण चुकाने में मदद करने का वादा करते हैं।

महिला समूह लोन ब्‍याज दर क्‍या है?

समूह लोन पर ब्‍याज 7 से 12 प्रतिशत तक हो सकता है। अगर कोई समय पर ऋण चुकाता है, तो उसे छूट मिल सकती है और कम ब्याज देना होगा।

उपसंहारदोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में महिला समूह लोन योजना के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप अन्‍य दूसरे तरह के लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में