SBI Home Loan Interest Rate 2024: एसबीआई ने बढ़ा दी अपनी होम लोन की ब्‍याज दरें

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

देश का सबसे बड़ा राष्‍ट्रीयकृत बैंक स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने SBI Home Loan Interest Rate बढ़ा दी है। ब्‍याज दरें बढ़ने से मासिक किस्‍तें यानी ईएमआई, लोन की समय सीमा तथा लोन पर लगने वाले चक्रवृद्धि ब्‍याज काफी प्रभावित हाते हैं। जहाँ तक चक्रवृदिघ ब्‍याज की बात है तो शुरू के लोन राशि तथा पिछे की समय सीमा शेष ब्‍याज पर ब्‍याज की गणना होती है। बढ़ी हुई क्‍याज दरों को एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर लें।

SBI Home Loan Interest Rate: किनके लिए है एसबीआई होम लोन

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया लोगों को ज़मीन खरीदने और घर बनाने में मदद करने के लिए लोन देता है। वे यह सेवा उन लोगों को देते हैं जो वेतन पर काम करते हैं, व्यवसाय के मालिक हैं या आम लोग हैं।

SBI Home Loan Interest Rate: एसबीआई होम लोन के प्रकार  

उनके पास अलग-अलग स्थितियों के लिए अलग-अलग तरह के लोन हैं, जैसे कि अगर किसी के पास पहले से ज़मीन है या अगर उसे पहले ज़मीन खरीदने की ज़रूरत है। लोन पाने के लिए लोगों को कुछ ज़रूरतें पूरी करनी होती हैं और कुछ दस्तावेज़ देने होते हैं। एक बार जब सब कुछ स्वीकृत हो जाता है, तो बैंक उन्हें अपने सपनों का घर बनाने के लिए ज़रूरी पैसे दे देगा।

एसबीआई के होम लोन के बहुत प्रकार होते है जैसे—रेग्युलर होम लोन, टॉप-अप लोन, ट्राइबल प्लस, सीआरई होम लोन, रीयल्टी लोन, रिजर्व मॉर्गेज लोन और योनो इन्टा होम लोन, आदि।

 SBI Home Loan Interest Rate कितनी हुई

एसबीआई ने मार्जिनल कॉस्ट ऑफ़ लेंडिंग रेट्स में थोड़ी वृद्धि की है यानी 0.1% की वृद्धि। इसका मतलब यह है कि जिन लोगों ने एसबीआई से लोन लिया है, उन्हें अब हर महीने थोड़ा ज़्यादा भुगतान करना होगा। उदाहरण के लिए, अगर आपने पहले एसबीआई से लोन लिया था, तो अब आपको हर महीने थोड़ा ज़्यादा पैसे चुकाने होंगे। यह बदलाव इसलिए हुआ है क्योंकि एसबीआई ने अपनी उधार दरों में वृद्धि की है। यानी एमसीएलआर पहले 8.65% थी अब वह 8.75% कर दी गई है।

इसे भी पढ़ेंसमान मासिक किस्‍त यानी ईएमआई क्‍या है 2023-2024

बैंक से पैसे उधार लेने की ब्याज दरें 8 से बढ़ाकर 8.10 की गई हैं। एक माह तथा 3 माह का एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.20 प्रतिशत से 8.30 कर दिया गया है। इसी को 6 माह की समय सीमा के लिए 8.55% से बढ़ाकर 8.65 कर दिया गया है।

यदि आप लंबी समय सीमा के लिए लोन लेंगे तो 2 वर्ष का एमसीएलआर 8.75% से बढ़ाकर 8.85% कर दिया है इसी तरह 3 वर्ष का एमसीएलआर 8.85 से 8.95 प्रतिशत कर दिया गया है।

इसमें समझना यह है कि आप जितने कम समय के लिए लोन लेंगे, ब्याज दर में उतनी ही कम बढ़ोतरी होगी। लेकिन अगर आप लंबे समय के लिए लोन लेंगे, तो ब्याज दर और बढ़ जाएगी।

SBI Home Loan Interest Rate ईएमआई कितनी होगी

अगर आप घर खरीदने के लिए एसबीआई से पैसे उधार लेते हैं, तो आपको हर महीने कितना भुगतान करना होगा, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप लोन चुकाने में कितना समय लेते हैं और अतिरिक्त पैसे को चक्रवृद्धि ब्याज कहते हैं। चक्रवृद्धि ब्याज का मतलब है कि आपको न केवल उधार ली गई मूल राशि पर ब्याज देना होगा, बल्कि समय के साथ बढ़ने वाले ब्याज पर भी ब्याज देना होगा। यही कारण है कि आपको ब्याज के ऊपर ब्याज चुकाना पड़ता है।

अगर आप घर खरीदने के लिए एसबीआई से 10 लाख रुपये उधार पैसे लेते हैं, तो आपको कुछ सालों तक हर महीने एक निश्चित रकम चुकानी होगी। आप लोन चुकाने में जितना ज़्यादा समय लेंगे, आपकी मासिक किस्त उतनी ही कम होगी।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में