Loan Guarantor Rules in India 2024: लोन गारंटर बनने वाले हैं तो जानिये इसके नियम, नहीं तो आपको भारी नुकसान हो सकता है

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

दोस्‍तो, आज के इस आलेख में हम आपको Loan Guarantor Rules in India के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगे। यदि आप किसी लोन धारक का गारंटर बनने जा रहे हैं तो भारत में लोन गारंटर के नियमों के बारे में पूरी जानकारी कर लेना आवश्‍यक है। जैसा कि विदित है अगर कोई व्यक्ति लोन लेता है और समय पर वापस नहीं करता है, या अगर उसकी मृत्यु हो जाती है तथा उस पर बहुत सारा पैसा बकाया हो जाता है, तो जो व्‍यक्ति उसका गारंटर बना था उसे पैसे वापस करने होते हैं। यदि आप भी किसी का लोन गारंटर बनने जा रहे हैं तो इस ब्‍लॉग पोस्‍ट को शुरू से अंत तक पढ़ लें।

क्‍या है Loan Guarantor   

Loan Guarantor एक सहायक की तरह होता है जो किसी के लोन राशि न चुका पाने की स्थिति में उसे वापस करने का वादा करता है। यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो लोन देते हैं क्योंकि इससे उन्हें अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है।

अगर लोन लेने वाला व्यक्ति अपने बिलों का भुगतान नहीं करता है, तो लोन गारंटर मदद करेगा। गारंटर की जरूरत आमतौर पर तब पड़ती है जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है, घर खरीदना चाहता है या रहने के लिए जगह किराए पर लेना चाहता है।

अगर गारंटर के पास बिलों का भुगतान करने का अच्छा रिकॉर्ड है और उसके पास एक स्थिर नौकरी है, तो इससे लोनदाता के लिए पैसे या अपार्टमेंट प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।

इसे भी पढ़ेंRBI Changes Cibil Score Rules 2024: आरबीआई ने सिबिल के नियम बदल दिये, ये हैं नये नियम

Loan Guarantor के प्रकार

Loan Guarantor के प्रकार
Loan Guarantor के प्रकार

वैसे तो Loan Guarantor कई तरह के होते हैं लेकिन विशेष एग्रीमेंट के तथा दायित्‍व के आधार पर लोन गारंटर के प्रकार निम्‍नलिखित है:—-

पर्सनल लोन गारंटर—– यह वह व्यक्ति होता है, जैसे परिवार का कोई सदस्य, दोस्त या सहकर्मी, जो लोन चुकाने में मदद करने का वादा करता है। अगर लोन लेने वाला व्यक्ति लोन नहीं चुका पाता है। ऐसे गारंटर स्‍टूडेंट लोन, पर्सनल लोन तथा बिजनेस लोन में मदद करते हैं।

कॉर्पोरेट लोन गारंटर—-यह किसी ऐसे व्यक्ति के लिए एक बड़ा सहायक होता है जो लोन लेना चाहता है। अगर कोई व्यक्ति या छोटा व्यवसाय लोन चाहता है, तो कोई बड़ी कंपनी उसे चुकाने में मदद करने का वादा कर सकती है, अगर वे नहीं चुका पाते हैं। इससे बैंक को लोन देने में सुरक्षा महसूस होती है क्योंकि उन्हें पता होता है कि बड़ी कंपनी इसका समर्थन कर रही है। यह विशेष रूप से तब मददगार होता है जब लोन बहुत अधिक धन के लिए होता है, जैसे कि व्यवसाय शुरू करने या बढ़ाने के लिए।

स्व-गारंटर—–यह वह व्यक्ति होता है जो लोन लेना चाहता है, लेकिन घर या कार जैसी अपनी चीज़ों का उपयोग करके यह दिखाता है कि वह इसे चुका सकता है। अगर वे नहीं चुका पाते हैं, तो उन्हें किसी और से मदद की ज़रूरत नहीं होती है। यह आमतौर पर उन लोगों के लिए होता है जिनका क्रेडिट अच्छा होता है और उनके पास ऐसी मूल्यवान चीज़ें होती हैं जिनका उपयोग गारंटी के रूप में किया जा सकता है।

सीमित गारंटर—–यह वह व्यक्ति होता है जो लोन चुकाने में मदद करने का वादा करता है, लेकिन केवल एक निश्चित राशि तक। इसलिए, यदि लोन लेने वाला व्यक्ति इसे वापस नहीं कर सकता है, तो गारंटर इसका केवल एक हिस्सा ही चुकाएगा, सभी लोन राशि नहीं।

बिना शर्त वाला गारंटर——यह वह व्यक्ति होता है जो लोन चुकाने का वादा करता है यदि लोन लेने वाला व्यक्ति ऐसा नहीं कर सकता है। वे पूरी राशि के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होते हैं, चाहे कुछ भी हो।

इसे भी पढ़ेंSBI Home Loan Interest Rate 2024: एसबीआई ने बढ़ा दी अपनी होम लोन की ब्‍याज दरें

Loan Guarantor बनने के लाभ

Loan Guarantor बनने के कई सारे लाभ होते हैं जो निम्‍नलिखित हैं:—–

लोन मिलने की संभावना—–लोन लेने में आपकी मदद करने के लिए किसी व्यक्ति की मौजूदगी से इस बात की संभावना बहुत बढ़ जाती है कि आपको लोन मिल जाएगा, खास तौर पर तब जब आपने पहले कभी लोन नहीं लिए हों।

आपका क्रेडिट स्कोर कम हो या आप पर पहले से ही बहुत ज़्यादा पैसे बकाया हों। गारंटर होने पर ऋणदाता लोन देने में ज़्यादा सुरक्षित महसूस करते हैं क्योंकि इसका मतलब है कि अगर आप पैसे वापस नहीं कर पाते हैं तो उनके पैसे खोने की संभावना कम होती है।

ब्‍याज में रियायत——जब कोई व्यक्ति Loan Guarantor के साथ लोन लेता है, तो आमतौर पर बिना गारंटर के लोन लेने की तुलना में लोन का ब्‍याज कम हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि गारंटर होने से ऋणदाता को पैसे देने में ज़्यादा सुरक्षा महसूस होती है। इसकी वजह से, लोन लेने वाला व्यक्ति समय के साथ कितना चुकाना है, इस पर पैसे बचा सकता है।

अधिक लोन राशि मिलना——जब किसी व्यक्ति के पास गारंटर होता है, तो इसका मतलब है कि उसके पास एक सहायक होता है जो लोन चुकाने का वादा करता है अगर वह नहीं चुका पाता है। इससे उन्हें अपने आप से ज़्यादा पैसे मिल जाते हैं। यह अतिरिक्त पैसा घर खरीदने या व्यवसाय शुरू करने जैसी बड़ी चीज़ें खरीदने में वाकई मददगार हो सकता है।

सिबिल स्‍कोल बेहतर होना——अगर कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है, लेकिन उसका लोन चुकाने का इतिहास अच्छा नहीं है, तो वह किसी भरोसेमंद व्यक्ति, जिसे गारंटर कहते हैं, से मदद मांग सकता है। अगर वह गारंटर की मदद से समय पर पैसे चुकाता है, तो इससे उसका सिबिल स्कोर बेहतर हो सकता है। इसका मतलब है कि समय के साथ, लोग लोन लेने के मामले में उन्हें ज़्यादा भरोसेमंद समझेंगे।

संयुक्‍त जिम्‍मेदारी—–जब कोई व्यक्ति लोन लेना चाहता है, तो कभी-कभी वह किसी दूसरे व्यक्ति से मदद मांगता है, जिसे गारंटर कहते हैं। इसका मतलब है कि लोन लेने वाले व्यक्ति और Loan Guarantor दोनों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पैसे समय पर चुकाए जाएँ। इस तरह साथ मिलकर काम करने से दोनों लोगों को ज़िम्मेदार बने रहने और पैसे को बेहतर तरीके से संभालना सीखने में मदद मिलती है, जो भविष्य में उनके लिए अच्छा होता है।

इसे भी पढ़ेंलाखों रुपये कमाने के लिए 2024 में लोन एजेंट कैसे बनें, जाने इसकी पूरी प्रक्रिया  

Loan Guarantor बनने के नुकसान

Loan Guarantor बनने के नुकसान
Loan Guarantor बनने के नुकसान

अगर कोई व्यक्ति लोन लेता है और उसे वापस नहीं करता है, तो जिस व्यक्ति ने उसकी मदद करने का वादा किया था (गारंटर) उसे पैसे चुकाने पड़ते हैं। इससे Loan Guarantor के लिए अपने पैसे का प्रबंधन करना मुश्किल हो सकता है और जब दूसरे लोग उसका क्रेडिट स्कोर चेक करेंगे तो ऐसा लगेगा कि वह पैसे वापस करने में अच्छा नहीं है।

जब कोई व्यक्ति लोन लेता है और उसे वापस चुकाने में परेशानी होती है, तो इससे लोन लेने वाले व्यक्ति और उसे वापस चुकाने में मदद करने वाले व्यक्ति के बीच समस्याएँ और झगड़े हो सकते हैं।

जब आप किसी व्यक्ति के लिए Loan Guarantor बनकर उसकी मदद करने के लिए सहमत होते हैं, तो हो सकता है कि आप उस व्यक्ति के लोन का भुगतान होने तक अपने लोन राशि का इस्तेमाल किसी और काम के लिए न कर पाएँ।

इसे भी पढ़ेंअगर नहीं चुका पा रहे हैं लोन तो न हों परेशान, यहाँ पढ़ें अपने ये अधिकार 2024

Loan Guarantor बनने से पहले इन बातों पर ध्‍यान दें

  1. Loan Guarantor से उधारकर्ता को लोन मिलने की संभावना बढ़ जाती है, खासकर उनका जिनका क्रेडिट स्कोर ठीक नहीं हो।
  2. लोन गारंटर बनने के लिए एक अच्छा क्रेडिट इतिहास और एक स्थिर आय आवश्यक होता है।
  3. Loan Guarantor बनना ऋणदाता के लिए फायदेमंद है क्योंकि उन्हें ज़्यादा जोखिम नहीं उठाना पड़ता है।
  4. अगर उधारकर्ता समय पर लोन चुकाता है, तो गारंटर को कुछ और करने की ज़रूरत नहीं होती।
  5. अगर उधारकर्ता समय पर लोन नहीं चुकाता है, तो गारंटर को कानूनी तौर पर लोन चुकाना ज़रूरी होता है।
  6. लोन, मॉर्गेज और रेंटल एग्रीमेंट की गारंटी के लिए भी गारंटी मांगी जा सकती है।

इसे भी पढ़ेंसमान मासिक किस्‍त यानी ईएमआई क्‍या है 2023-2024

ऐसे सवाल जो, लोग अक्‍सर पूछते हैं FAQ

क्या कोई गारंटर किसी कर्जदार पर मुकदमा कर सकता है?

हाँ, बैंक आवश्‍यक होने पर गारंटर पर मुकदमा कर सकता है।

गारंटर कौन बन सकता है?

कोई भी व्‍यक्ति गारंटर बन सकता है जो दूसरे के लोन चुकाने के लिए राजी हो। 

गारंटर के कानूनी अधिकार क्या हैं?

गारंटर को कई कानूनी अधिकार है जैसे क्षतिपूर्ति।

यदि उधारकर्ता गारंटर के साथ ऋण का भुगतान नहीं करता है तो क्या होगा?

यदि लोन धारक अपना लोन नहीं चुकाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई किया जा सकता है।

क्या सभी ऋणों के लिए गारंटर की आवश्यकता होती है?

नहीं, सभी लोन के लिए गारंटर की जरूरत नहीं होती है। जैसे सुरक्षित लोन या अच्‍छे सिबिल स्‍कोर वाले लोनधारकों के लिए गारंटर नहीं चाहिए।

उपसंहार—दोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में Loan Guarantor Rules In India के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप और भी दूसरे तरह के आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी है तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में