Education Loan 2024: आगे की पढ़ाई में पैसे की कमी है तो एजुकेशन लोन से अपना भविष्‍य सवांरें, जानिए इसकी आवेदन प्रक्रिया  

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

साथियो, हम आज के इस आलेख में यह बताने जा रहे हैं कि आप education loan कैसे ले सकते हैं। यदि आप अपने पढ़ाई को जारी रखना चाह रहे हैं और आपके पास पैसे की कमी है जिससे पढ़ाई करने में बाधा हो रही है तो आप विभिन्‍न बैंकों या प्राइवेट वित्तीय कंपनियों से education loan लेकर आप आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। अगर आप ऐसा लोन लेना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है, इसलिए इस ब्‍लॉग पोस्‍ट को शुरू से अंत तक पढ़ें।

क्‍या है Education Loan

यदि आप उच्‍च शिक्षा के लिए किसी बैंक या प्राइवेट वित्तीय कंपनियों से लोन लेते हैं तो उसे education loan या स्‍टुडेंट लोन कहते हैं। बैंक का यह एजुकेशन लोन आपको चिकित्सा, इंजीनियरिंग और प्रबंधन जैसी पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान करने में मदद कर सकता है।

यह आपके दूसरे देश में पढ़ने के सपने को भी साकार करने में भी मदद कर सकता है। यह लोन प्राप्त करके कोई भी छात्र अपने कॉलेज जाने के सपने को साकार कर सकता है। बैंक अपने देश तथा दूसरे देशों में शिक्षा के लिए इस तरह के लोन देते हैं।

आजकल, ऐसी वेबसाइटें और ऐप्स हैं जो आपको ऑनलाइन कक्षाओं या कंप्यूटर पाठ्यक्रमों के लिए भुगतान में सहायता के लिए लोन दे सकते हैं। यदि आप कॉलेज या विश्वविद्यालय में पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो बैंक से education loan लेना एक अच्छा विचार हो सकता है क्योंकि यह अधिक सुरक्षित होता है। यदि आप अन्य स्थानों से लोन लेते हैं, तो यह अधिक जोखिम भरा हो सकता है।

इसे भी पढ़ें — बिना सैलरी स्लिप के लोन कैसे लें, क्‍या है इसकी पूरी प्रक्रिया 2024

Education Loan के लाभ

जैसे-जैसे समय बदलता है, शिक्षा अधिक से अधिक महंगी होती जाती है और उच्च शिक्षा भी इससे अछूती नहीं रहती है। इसलिए सामान्य भारतीय परिवारों के लिए उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना बहुत कठिन हो गया है। इन लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्तीय संस्थानों ने विभिन्न प्रकार के एजुकेशन लोन लॉन्च किए हैं। Education loan के लिए आवेदन करने के कुछ लाभ यहां दिए जा रहे हैं:

शिक्षा ऋण आपकी सारी बचत खर्च किए बिना स्कूल के लिए भुगतान करने में आपकी सहायता करता है। इस तरह, आप अभी भी महत्वपूर्ण चीज़ों के लिए पैसे बचा सकते हैं, जैसे कि आपकी उम्र बढ़ने पर या आप कब शादी करना चाहते हैं।

Education Loan उन लोगों के लिए है जो स्कूल जाना चाहते हैं लेकिन इसका खर्च वहन नहीं कर सकते। इससे उन्हें अपनी शिक्षा में खर्च करने मदद मिलती है ताकि वे सीखना जारी रख सकें और अपनी आवश्यक योग्यताएँ प्राप्त कर सकें।

  1. यदि आप education loan लेते हैं, तो आपको 8 वर्षों तक उतना टैक्‍स नहीं भरना होगा। इसका मतलब है कि आप लोन के लिए चुकाए जाने वाले ब्याज पर पैसे बचा सकते हैं।
  2. यह उन लोगों के लिए एक विशेष नियम की तरह है जो शिक्षा के लिए लोन  लेते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें तुरंत पैसा वापस नहीं करना होगा। लेकिन यह नियम अन्य प्रकार के लोन पर लागू नहीं होता है। जब आप कार या घर खरीदने जैसी अन्य चीजों के लिए पैसे उधार लेते हैं, तो आपको इसे तुरंत वापस चुकाना शुरू करना होता है।
  3. आप लोन को वापस भुगतान करने के लिए किसी ग्रांटर की आवश्‍यकता नहीं होती है।
  4. इस पैसे का उपयोग कोई भी छात्र अपने सपनों को साकार करने के लिए कर सकता है।
  5. जब छात्र स्कूल की पढ़ाई के लिए लोन लेते हैं, तो उन्हें अपनी पढ़ाई में अच्छा प्रदर्शन करने और लोन चुकाने की जिम्मेदारी का एहसास होता है। इससे उन्हें ध्यान केंद्रित कर अध्‍ययन में मन लगता है।
  6. यदि आप समय पर पैसा चुकाते हैं, तो आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ जाएगा।
  7. आप समय पर ऋण चुकाकर बहुत सारा पैसा लोन के रूप में ले सकते हैं।
  8. इस लोन पर अन्य की तुलना में ब्याज दर कम होती है।

किन खर्चों को कवर करती है Education Loan

इन खर्चों को कवर करती है एजुकेशन लोन
इन खर्चों को कवर करती है एजुकेशन लोन

छात्रों के लिए education loan कई तरह के खर्चें को कवर करता है जो निम्‍नलिखित है:—-

ट्यूशन शुल्‍क—-किसी छात्र के स्कूल में लगने वाले खर्च में ट्यूशन फीस एक बड़ा हिस्सा होता है। इसीलिए सभी लोनदाता शिक्षा के लिए लोन देते हैं, बैंक और अन्य कंपनियों की तरह, उनके लिए भुगतान करने में मदद करते हैं।

आवास शुल्‍क—–जब आप किसी अलग जगह, जैसे किसी अलग देश में रहते हैं, तो रहने-खाने का खर्च वे सभी अलग-अलग चीज़ें होती हैं जिनका आपको भुगतान करना पड़ता है। इसमें वे चीजें शामिल हैं जैसे आप कहां रहते हैं, बिजली और पानी जैसी चीजों पर आप कितना पैसा खर्च करते हैं, जो भोजन आप खरीदते हैं, और वह पैसा जो आपको घूमने-फिरने के लिए चाहिए। लेकिन, जब आप education loan लेते हैं, तो आपको रहने-खाने के खर्च के लिए कितना पैसा मिल सकता है, इसके नियम ऋणदाता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

कुछ ऋणदाता आपको रहने-खाने के खर्च के लिए हर महीने केवल एक निश्चित राशि देंगे, जो इस बात पर आधारित होगा कि आपने कुल कितना लोन लिया है।

स्‍वास्‍थ्‍य बीमा खर्च—–जब आप किसी दूसरे देश में पढ़ने जाते हैं, तो वहां के विश्वविद्यालय आमतौर पर चाहते हैं कि आपका स्वास्थ्य बीमा हो। यह सुनिश्चित करना है कि यदि आप बीमार हों या चोट लगे, तो आप बहुत अधिक पैसे चुकाए बिना डॉक्टर के पास जा सकें। कुछ बैंक या कंपनियाँ जो छात्रों को education loan देते हैं, वे इस बीमा के भुगतान में मदद करते हैं। लेकिन अपने बैंक या कंपनी से यह जान लेना ज़रूरी है कि क्या वे आपकी इस लागत को कवर करेंगे। इस बारे में अलग-अलग बैंकों या कंपनियों के अलग-अलग नियम हो सकते हैं।

यात्रा व्‍यय—दूसरे देश की यात्रा में बहुत बहुत पैसा खर्च होता है, कभी-कभी लाखों भी। लेकिन कुछ बैंक अब आपको यात्रा लागतों का भुगतान करने के लिए अपने शिक्षा ऋण का उपयोग करने की अनुमति देते हैं, ताकि आपको अपनी सारी बचत का उपयोग न करना पड़े। हालाँकि, आपको बैंक से एजुकेशन लोन में यात्रा लागत शामिल करने की जानकारी लेना होगा।

शिक्षा संबंधी अन्‍य खर्चें—–आपकी ट्यूशन में वह सब कुछ शामिल नहीं है जो आपको स्कूल के लिए चाहिए। आपको किताबों, पुस्तकालय शुल्क और यात्राओं जैसी चीज़ों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है। इन अतिरिक्त लागतों के लिए पहले से योजना बनाना महत्वपूर्ण होता है।

इसे भी पढ़ें — घर बैठे ऐसे मिलेगा तुरंत 35 लाख रुपये तक का केनरा बैंक गोल्‍ड लोन, जानिये इसका ब्‍याज दर और आवेदन प्रक्रिया 2024

Education Loan के प्रकार

भारत में विभिन्न शिक्षा तरह के पाठ्यक्रमों के लिए कई तरह के education loan प्रदान किये जाते हैं। आप जिस प्रकार के पाठ्यक्रम का अध्ययन कर रहे हैं, उसके आधार पर आप डिप्लोमा और प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम, कौशल-आधारित पाठ्यक्रम या विदेश में अध्ययन के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं।

स्‍थान के आधार पर—-इस तरह के लोन को दो भागों में बाँटा जा सकता है। पहला वह कि किसी देश की भौगोलिक सीमा के अंदर के महाविद्यालय या विश्‍वविद्यालय में अध्‍ययन करने के लिए लोन दिया जाता है। दूसरा विदेश में पढ़ाई के लिए education loan लिया जाता है।

कोर्स के आधार पर—-उच्‍च शिक्षा के लिए एजुकेशन लोन, किसी डिप्‍लोमा की पढ़ाई के लिए education loan, तथा व्‍यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए एजुकेशन लोन।

Education Loan देने वाले बैंक/संस्‍थान

Education loan देने वाले बैंक/संस्‍थान
Education loan देने वाले बैंक/संस्‍थान

भारत के कई ऐसे बैंक हैं जो education loan देते हैं जो निम्‍नलिखित हैं:—

• भारतीय स्टेट बैंक

• ऐक्सिस बैंक

• पंजाब नेशनल बैंक

• एचडीएफसी बैंक

• आईसीआईसीआई बैंक

• पूर्वाचल ग्रामीण बैंक

• इलाहाबाद बैंक

• बैंक ऑफ बड़ौदा

• यूनियन बैंक

• आईडीबीआई बैंक

• केनरा बैंक

• इंडियन बैंक

Education Loan पर ब्याज दर

विभिन्न बैंक ऋण के लिए अलग-अलग ब्याज दरें प्रदान करते हैं। कुछ बैंकों में दरें कम हैं, जैसे भारतीय स्टेट बैंक 8.55% से शुरू करता है, जबकि अन्य में उच्च दरें हैं, जैसे एक्सिस बैंक, 13.70% – 15.20% के साथ। आईडीबीआई बैंक जैसे बैंक भी हैं जो विकलांग व्यक्तियों के लिए 5% की विशेष दर की पेशकश करते हैं। education loan लेने से पहले विभिन्न बैंकों की दरों की तुलना करना जरूरी है।

इसी तरह आईडीबीआई बैंक का ब्‍याज दर 8.50% जिसमें दिव्‍यांगो लिए 5% की छूट है। बैंक ऑफ इंडिया 10.80% से 11.60% तक ब्‍याज दर है। पीएनबी का 8.90%, केनरा बैंक का 8.80%, कोटक महिंद्रा का 16% तक, एचडीएफसी का 9.55% से 13.25% तक, यूको बैंक का 10.60% तक, कर्नाटका बैंक का 9.95%, फेडरल बैंक का 12.30% ब्‍याज दर है।

इसे भी पढ़ें — सस्‍ते ब्‍याज पर आईसीआईसीआई बैंक होम लोन के लिए 2024 में इन टिप्‍स को अपनाएँ, फायदे में रहेंगे

Education loan के लिए योग्‍यता

भारत में किसी बैंक से अपनी शिक्षा के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ आवश्यकताओं को पूरा करना होगा।

  • पढ़ाइ के लिए लोन प्राप्त करने के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को उसी स्थान पर रहना होगा।
  • उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उसे ऐसे स्कूल में स्वीकार किया गया है जो भारत या किसी अन्य देश में अनुमोदित और प्रसिद्ध है।
  • जो छात्र ऋण के लिए आवेदन करना चाहते हैं उनकी आयु 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आपको अपने पिछले स्कूल का रिपोर्ट कार्ड या डिप्लोमा दिखाना होगा।
  • एक छात्र अपने माता-पिता, जीवनसाथी या ससुराल वालों से स्कूल के लिए लोन के लिए आवेदन करने में मदद करने के लिए कह सकता है।

इसे भी पढ़ेंमहिला लोन 30000 योजना से लोन कैसे पाएं, 2024 में आवेदन कैसे करें जानिए विस्‍तार में

Education Loan के लिए आवश्‍यक कागजात

उम्मीदवार को अपनी शिक्षा के लिए लोन प्राप्त करने के लिए बैंक को बहुत सारे कागजात देने होंगे। ये पेपर चीजें दिखाते हैं जैसे कि छात्र ने अपनी पिछली परीक्षाओं में कितना अच्छा प्रदर्शन किया था, उन्हें अपने पाठ्यक्रम के लिए कितने पैसे की आवश्यकता है, और उनके माता-पिता कितना पैसा कमाते हैं। उम्मीदवार के लिए ये सभी कागजात तैयार रखना वास्तव में महत्वपूर्ण है क्योंकि इनके बिना, बैंक उन्हें education loan नहीं देगा। ये कागजात निम्‍नलिखित हैं:—

  • छात्र को अपनी पहचान दिखाने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस जैसे कागजात आवश्‍यक है।
  • आवेदक को अपने निवास प्रमाण के लिए पासपोर्ट, बिजली बिल, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आदि।
  • शिक्षा संबंधी कागजातों जैसे—– हाईस्‍कूल तथा बारहवीं का अंकपत्र एवं सर्टिफिकेट, स्‍नातक का मार्कशीट सर्टिफिकेट, यदि कोई स्‍पेशल डिग्री हो तो उसका सर्टिफिकेट, कोई अवार्ड या स्‍कॉलरशिप हो तो उसका सर्टिफिकेट आदि।
  • विदेश में पढ़ाई के लिए लोन हेतु कागजात—–यूके, आदि के लिए education loan के लिए सीएएस लेटर, यूएसए से पढ़ाई करने वालों के लिए आई-20 फॉर्म, आईइएलटीएस/जीमैट/टीओइएफएल/जीआरई आदि की परीक्षा का स्कोरकार्ड, इंट्री पर्मिट, किसी खास देश के लिए एक्सचेंज विजिटआरएस फॉर्म या स्टूडेंट एक्सचेंज फॉर्म
  • अध्‍ययन या पढ़ाई में होने वाले व्‍यय का पूरा ब्‍यौरा का कागजात।
  • Education loan वाला आवेदन जो विधिवत भरा हुआ होना चाहिए।
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र जिनमें सैलरी स्लिप या आईटीआर शामिल हो सकते हैं।
  • हाल का पासपोर्ट साइज फोटो की दो प्रतियाँ

इसे भी पढ़ेंक्‍या जमीन पर लोन चाहिए, तो जानिये इसकी प्रक्रिया एवं नफा-नुकसान के बारे में 2024  

Education Loan के आवेदन प्रक्रिया

जो बैंक सरकार के स्वामित्व में हैं और जो बैंक सरकार के स्वामित्व में नहीं हैं यानी निजी बैंक हैं, उन सभी के यहाँ ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।  ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोग इंटरनेट पर भी जाकर देख सकते हैं कि उनका आवेदन कैसा चल रहा है।

  • सबसे पहले आपको जिस बैंक से एजुकेशन लोन लेना हों उस बैंक के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • वहाँ आपने ऑप्‍सन को चुने तथा अप्‍लाई नाउ या अप्‍लाई ऑनलाइन पर क्लिक करें। यह ऑप्‍सन हर बैंक का अलग-अलग होता है।
  • अब आपको लोन से संबंधित सभी दस्तावेज बैंक में जमा कराने होंगे:—-बैंक का लोन एप्लीकेशन फॉर्म, पहचान प्रमाण और वर्तमान पता, आपकी आयु का सबूत, दो पासपोर्ट आकार के फोटो, आय का प्रमाण पिछले दो वर्षों की इनकम टैक्स रिटर्न डॉक्यूमेंट, सभी वित्तीय सहायक दस्तावेज, पिछले 6 महीने की बैंक अकाउंट स्टेटमेंट, संपत्ति और देनदारियों का विवरण, विदेशी मुद्रा परमिट, अंतिम योग्यता परीक्षा की मार्कशीट, यूनिवर्सिटी ऑफर लेटर, आपके एक्सपेक्टेड स्पेसिफाइड कोर्स की लिस्ट, यदि आपके पास स्कॉलरशिप लेटर है तो उसकी फोटो कॉपी।
  • जब बैंक आपके सभी कागजातों की जाँच करेगी। सही पाने पर आपका लोन अप्रूव हो जायेगा।

इसे भी पढ़ें—-बकरी पालन लोन कैसे लें, कहाँ से मिल सकता है? जानें इसकी पूरी जानकारी

ऐसे सवाल जो, लोग अक्‍सर पूछते हैं FAQ

एजुकेशन लोन कितने साल के लिए मिलता है?

Education loan 1 वर्ष से 15 वर्ष तक के लिए मिलता है। मुख्‍य बात यह है कि इस लोन का भुगतान करने में कितना समय लगेगा यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप किस पाठ्यक्रम की पढ़ाई कर रहे हैं।

एजुकेशन लोन पर ब्‍याज कितना लगता है?

वैसे तो हर बैंक का अलग-अलग ब्‍याज दर है लेकिन आमतौर पर एजुकेशन लोन पर सामान्यतः 7% से 15% तक ब्याज लगता है।

कौन सा बैंक एजुकेशन लोन पर सबसे कम ब्‍याज लेता है?

एजुकेशन लोन पर सबसे कम ब्‍याज लेने वाला बैंक एसबीआई है जो सालाना 8.55% से ब्‍याज लोना शुरू करता है। कुछ प्रमुख प्राइवेट बैंक जैसे एक्सिस बैंक तथा इंडसइंड बैंक आपने ब्‍याज दरें 10.49% से शुरू करते हैं।

एजुकेशन लोन के लिए कौन सा सरकारी बैंक अच्‍छा है?

Education loan के लिए 2024 में सबसे अच्‍छा सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक है जो कम ब्‍याज दरों पर यह लोन देता है।

एजुकेशन लोन लेने के लिए क्‍या करना पड़ता है?

Education loan के लिए सबसे पहले आपको किसी प्रोफेशनल कोर्श में नामांकन कराना होगा। फिर आपको इस लोन के लिए अप्‍लाई करना होगा।

एजुकेशन लोन कितने प्रकार के होते हैं?

Education loan मुख्‍य रूप से दो प्रकार के होते हैं—-भारत में शिक्षा के लिए और विदेश में पढ़ाई के लिए।

उपसंहारदोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में एजुकेशन लोन के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप और भी दूसरे तरह के लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी है तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में