पेटीएम लोन कैसे लें, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया और पात्रता 2023-2024

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

साथियो, हम आज के इस आलेख में यह बताने जा रहे हैं पेटीएम लोन कैसे लें। कोई व्‍यक्ति पेटीएम से लोन कैसे ले सकता है। आप सभी को पता है कि सभी लोगों के मोबाइल में पेटीएम ऐप होता है। इससे आसानी से हमलोग पैसों का लेन-देन करते हैं। इसके साथ ही आप पेटीएम से लोन लेन के सारे नियम, पात्रता तथा इसकी पूरी प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी चाहते हैं तो इस ब्‍लॉग को शुरू से अंत तक पढि़ये।

क्‍या है पेटीएम लोन: पेटीएम लोन कैसे लें

पेटीएम लोन कैसे लें? इसके लिए आप पेटीएम मोबाइल ऐप से 3 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। लोन प्राप्त करना वास्तव में आसान है – आपको बस 3 सरल काम करने होंगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको ऋण के लिए गारंटी के रूप में कुछ भी मूल्यवान वस्‍तु देने की आवश्यकता नहीं है, और आपने जो लोन लिया है उसके ऊपर आपको कोई ब्‍याज नहीं देना होगा। [पेटीएम लोन कैसे लें]

पेटीएम से कितना लोन ले सकते हैं

पेटीएम से कितना लोन ले सकते हैं
पेटीएम से कितना लोन ले सकते हैं

पेटीएम से लोन लेना वास्तव में सरल है। आप 3 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं और पेटीएम ऐप पर केवल 2 मिनट के भीतर पता लगा सकते हैं कि आपको मंजूरी मिल गई है या नहीं। आपको कितना लोन मिल सकता है यह आपके CIBIL स्कोर पर निर्भर करता है, जो एक संख्या है जो दर्शाती है कि आप अपने बकाया पैसे का भुगतान करने में कितने अच्छे हैं। [पेटीएम लोन कैसे लें]

इसे भी पढ़ें —-दुकान के लिए लोन कैसे लें, जाने इसकी आसान प्रक्रिया

कोई भी लोन लेने में सक्षम होने के लिए, आपका CIBIL स्कोर कम से कम 750 होना चाहिए। इसका मतलब है कि यदि आपका स्कोर काफी अच्छा है, तो आप Paytm से 1000 रुपये से 3 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं। [पेटीएम लोन कैसे लें?]

पेटीएम लोन के लाभ पेटीएम लोन कैसे लें?

कुछ ऐसे ऐप्स हैं जो लोगों को लोन के देते समय कुछ दस्‍तावेज की मांग करते है। इनमें से कुछ ऐप्स दस्तावेज़ मांगते हैं और सुरक्षा के रूप में कुछ मूल्यवान चीज़ भी मांगते हैं। लेकिन पेटीएम लोन के लिए न कोई दस्‍तावेज की आवश्‍यता है और न कोई सिक्‍योरिटी की। [पेटीएम लोन कैसे लें?]

आप घर बैठे अपने फ़ोन का उपयोग करके पेटीएम से सकते हैं! इस लोन के लिए आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं है। आपको कोई कागजात देने या सुरक्षा के रूप में कुछ भी मूल्यवान चीज़ रखने की आवश्यकता नहीं है। आप जो उधार लेते हैं उसके अलावा आपको कोई ब्‍याज नहीं देनी पड़ती है।

इसे भी पढ़ें —-पीएमईजीपी लोन कैसे लें, जाने इसकी आसान प्रक्रिया

आप 3 लाख रुपये तक लोन ले सकते हैं, लेकिन आप कितना उधार ले सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपने अतीत में कितनी अच्छी तरह पैसा चुकाया है। पेटीएम से लोन केवल 2 मिनट में स्वीकृत होकर आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। [पेटीएम लोन कैसे लें]

पेटीएम लोन के लिए योग्‍यता [पेटीएम लोन कैसे लें?]

अगर आप पेटीएम ऐप से पैसे उधार लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा। यदि आप इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो आप ऐप से आसानी से लोनले सकते हैं। [पेटीएम लोन कैसे लें]

  • पेटीएम लोन के आवेदक को भारत के नागरिक होना चाहिए।
  • आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • पेटीएम लोन पाने के लिए सिबिल स्कोर 700 से अधिक होना चाहिए।
  • लोन के लिए आवेदन करते समय, आधार कार्ड, पैन कार्ड आदि जैसे केवाईसी दस्तावेज़ आपके पास उपलब्‍ध होने चाहिए।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड से जुड़ा एक मोबाइल नंबर होना चाहिए क्योंकि आधार कार्ड नंबर दर्ज करने पर आवेदक की सभी जानकारी ओटीपी के माध्यम से सत्यापित होती है।
  • आपको किसी भी क्षेत्र में 2 साल से अधिक समय तक काम करने का अनुभव होना चाहिए।
  • आपको हर महीने की आय ₹12000 से ज्यादा होना चाहिए।
  • आपके पास एक स्मार्टफोन और इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • अब आप अपने फोन पर Google Play Store से एक ऐप डाउनलोड करके लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • अंत में, यदि आप पेटीएम से ऋण प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास पिछले 6 महीनों का अच्छा बैंक इतिहास होना चाहिए।

पेटीएम लोन कैसे लें? लोन के लिए डॅक्‍यूमेंट्स

पेटीएम से पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं। ये दस्तावेज़ बताते हैं कि आप कौन हैं और पेटीएम को यह सुनिश्चित करने में मदद करते हैं कि आप लोन के लिए पात्र हैं। आपके लिए आवश्यक दस्तावेज़ होने चाहिए:

आपका आधार कार्ड, पैन कार्ड, आपकी एक सेल्फी और एक बैंक खाता नंबर। लोन के लिए आवेदन करने के लिए आपके फोन में पेटीएम ऐप भी होना चाहिए।

पेटीएम लोन के लिए आवेदन कैसे करें
पेटीएम लोन के लिए आवेदन कैसे करें

इसे भी पढ़ें—-लोन: परिभाषा, प्रकार तथा यह कैसे काम करता है

पेटीएम लोन कैसे लें? इसके लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आपको तुरंत पैसों की जरूरत है तो आप पेटीएम ऐप से लोन ले सकते हैं। आवेदन करने में केवल 2 मिनट लगते हैं, और वे तुरंत आपका लोन स्वीकृत कर देते हैं। वे कुछ ही चरणों में आवेदन करने का तरीका बताते हैं। सबसे पहले आपको अपने फोन में पेटीएम ऐप डाउनलोड करना होगा और फिर आप आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने मोबाइल के प्‍लेस्‍टोर में जाकर पेटीएम ऐप को इन्‍स्‍टॉल करें।

उसमें अपना एकाउंट बना के लिंक करें।

इसके बाद पेटीएम सेक्‍सन में जाकर पर्सनल लोन पर क्लिक करें।

Instant Personal Loan

अब इंस्‍टैंट पर्सनल लोन (Instant personal loan) में जाकर  Check Your Loan Offer पर क्लिक करें।

Select your loan amount

अब नये पेज पर जाकर कुछ अपने बारे मे डिटेल्‍स में भरें उसमें दिए गए कंडिशन पर चेक करें।

इसके बाद Proceed बटन पर क्लिक करें।

अब फिर से नये पेज में Occupation details  भरें तथा confirm पर क्लिक करें। क्लिक करने के बाद आपका सिबिल स्‍कोर चेक हो जाएगा।

इसके बाद आपके लिमिट के आधार पर लोन आ जाएगा, उतने तक का लोन ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें—पीएम विश्वकर्मा योजना से लोन कैसे मिलेगा, जानें इसकी प्रक्रिया

Transferring Rs.

अब आप लोन का एमाउंट सेलेक्‍ट करें तथा ईएमआई भी उसमें दी होंगी। उसे सबमिट करते ही लोन राशि आपके अकाउंट में ट्रांसफर हो जाएगी।

इसका जब मैसेज स्‍क्रीन पर आ जाएगा तो समझें कि आप लोन ले लिये।

ऐसे सवाल जो, लोग पूछते हैं FAQ

पेटीएम से कैसे पर्सनल लोन ले?

पेटीएम एप खोलकर उसमें स्वयं का अकाउंट लिंक कर लेना है। लिंक करने के बाद माई पेटीएम My Paytm सेक्शन में जाना है और Personal Loan पर क्लिक करना है। अब आपको instant personal loan पेज खोलकर Check Your Loan Offer पर क्लिक करने से लोन का ऑप्‍सन खुल जायेगा।

पेटीएम से कितना लोन ले सकते हैं?

जब भी आप लोन लेने किसी बैंक या वित्तीय संस्थाओं में जाते हैं तो पहले यह पता कर ले कि आपको लोन की राशि कितनी मिलेगी अगर आप पेटीएम की बात करें तो आपको पेटीएम से ₹10000 से लेकर ₹200000 तक का पर्सनल लोन आसानी से मिल जाता है।

क्या पेटीएम से लोन लेना सुरक्षित है?

भारत में अग्रणी डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म पेटीएम ने पेटीएम व्यापारियों को संपार्श्विक-मुक्त व्यापार ऋण प्रदान करने के लिए अग्रणी बैंकों और एनबीएफसी के साथ साझेदारी की है। पेटीएम व्यवसाय ऋण प्राप्त करना त्वरित, ऑनलाइन और सुरक्षित है और व्यवसाय वृद्धि के लिए तत्काल धन तक पहुंचने का एक स्मार्ट तरीका हो सकता है

पेटीएम पर्सनल लोन पर कितना ब्याज लगता है?

पेटीएम की तरफ से दी जाने वाली पर्सनल लोन एक अनसिक्योर्ड लोन होती है, इसलिए पेटीएम से दी जाने वाली पर्सनल लोन के इंटरेस्ट चार्ज भी अधिक होती है |वैसे पेटीएम पर्सनल लोन के इंटरेस्ट रेट 1.6% per month से शुरू होती है।

उपसंहार—दोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में  हमने पूरी जानकारी दी है कि पेटीएम लोन कैसे लें। अगर आप अन्‍य दूसरे तरह के लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी हो तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

Leave a Comment

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में