पीएमईजीपी लोन कैसे लें, जानिए इसकी पूरी प्रक्रिया 2023

0
(0)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

साथियो, हम आज के इस आलेख में यह बताने जा रहे हैं कि आप भारत सरकार के द्वारा चलाए गए प्रधानमंत्री अधिकृत रोजगार सृजन परियोजना (पीएमईजीपी) से पीएमईजीपी लोन कैसे लें और इन पर सब्सिडी कितनी मिलती है। अगर आप इस योजना से लोन लेना चाहते हैं तो जानिए इसकी आवेदन करने की प्रक्रिया, पत्रता तथा और आवश्‍यक जानकारी। इसके लिए इस ब्‍लॉग को शुरू से अंत तक पढि़ये।

भारत सरकार ने प्रधानमंत्री अधिकृत रोजगार सृजन परियोजना (पीएमईजीपी) नामक एक परियोजना शुरू की है। इसका मुख्य लक्ष्य उन युवाओं को रोजगार ढूंढने में मदद करना है जिनके पास सरकारी या और किसी तरह की नौकरी नहीं है।

पीएमईजीपी लोन कैसे लें आलेख के तहत लोन की प्रक्रिया बताया जायेगा। यह परियोजना इन युवाओं को 10 रुपये से 25 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान करती है ताकि वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें। इस परियोजना से ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों के लोग लाभान्वित हो सकते हैं। सरकार लोगों को अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद करने के लिए अधिक से अधिक ऋण देना चाहती है।

योजना क्‍या है? पीएमईजीपी लोन कैसे लें

अगर कोई देश में कोई काम शुरू करना चाहता है और सरकार से पैसा उधार लेना चाहता है, तो वह पीएमईजीपी ऋण योजना 2023 के लिए आवेदन कर सकता है। यह योजना उन्हें लाभ देकर मदद कर सकती है। यदि आप जानना चाहते हैं कि पीएमईजीपी लोन कैसे लें तो यह जानिए कि इसकी प्रक्रिया क्‍या है।

इसे भी पढ़ें —-आधार कार्ड से 50000 का लोन कैसे मिलेगा? जाने सबसे आसान प्रक्रिया

योजना के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए। यदि वे अर्हता प्राप्त करते हैं, तो उन्हें अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने का मौका मिल सकता है।

पीएमईजीपी योजना क्‍या है
पीएमईजीपी योजना क्‍या है

सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के तहत पंजीकृत कोई भी संगठन भी इस योजना से सहायता प्राप्त कर सकता है। अगर कोई इस योजना के तहत लोन लेता है तो उसे उसकी कैटेगरी के आधार पर छूट के तौर पर कुछ पैसे वापस भी मिलेंगे।

पीएमईजीपी से लोन कितना मिलेगा? पीएमईजीपी लोन कैसे लें

सरकार ने प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम नामक कार्यक्रम को वर्ष 2025-26 तक जारी रखने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस कार्यक्रम के लिए 13554.42 करोड़ रुपये का बजट रखा है। सरकार ने यह घोषणा 30 मई 2022 को की थी। इस कार्यक्रम के जरिए करीब 40 लाख लोगों को नौकरी पाने का मौका मिलेगा। यह कार्यक्रम युवाओं को छोटे व्यवसायों में काम ढूंढने में मदद करने पर केंद्रित है जो खेती से संबंधित नहीं हैं।

सरकार ने एक कार्यक्रम के लिए कुछ नियमों में बदलाव किया है. उन्होंने विनिर्माण व्यवसायों को कार्यक्रम से मिलने वाली धनराशि को 25 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये करने का निर्णय लिया है।

उन्होंने सेवा व्यवसायों को मिलने वाली धनराशि को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये करने का भी निर्णय लिया है। इस कार्यक्रम में ट्रांसजेंडर लोगों को विशेष उपचार और अधिक वित्तीय मदद दी जाएगी।

पीएमईजीपी में सब्सिडी: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

इस योजना में, यदि आप एक युवा व्यक्ति हैं जिसके पास नौकरी नहीं है और आप ग्रामीण क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, तो सरकार आपकी मदद के लिए कुछ पैसे देगी।

पीएमईजीपी योजना के लोन पर मिलने वाली सब्सिडी
पीएमईजीपी योजना के लोन पर मिलने वाली सब्सिडी

वे आपको आपकी ज़रूरत का 25% पैसा देंगे, लेकिन 10% आपको स्वयं देना होगा। अगर आप किसी शहर में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार आपको आपकी जरूरत का 15% पैसा देगी, लेकिन फिर भी आपको 10% पैसा खुद देना होगा। लेकिन अगर आप किसी विशेष वर्ग जैसे एससी, एसटी, ओबीसी से आते हैं या फिर आप सेना में थे तो सरकार आपको और भी ज्यादा पैसे देगी।

इसे भी पढ़ें आधार कार्ड से दस हजार रुपये का लोन कैसे लें

वे आपको ग्रामीण क्षेत्र में व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक धनराशि का 35% देंगे, और आपको केवल 5% स्वयं का भुगतान करना होगा। अगर आप किसी शहर में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो सरकार आपको आपकी जरूरत का 25% पैसा देगी और आपको सिर्फ 5% पैसा खुद देना होगा।

पीएमईजीपी का उद्देश्‍य: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

क्या आप जानते हैं कि कैसे कुछ लोगों के पास ग्रामीण इलाकों और शहरों में नौकरियां नहीं हैं? खैर, सरकार पीएमईजीपी नामक एक विशेष कार्यक्रम शुरू करके उनकी मदद करना चाहती है।

इस कार्यक्रम का लक्ष्य उन लोगों को नौकरी देना है जिनके पास नौकरी नहीं है। वे उन लोगों को ऋण देंगे जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इससे बिना नौकरी वाले लोगों की संख्या कम होगी और लोगों को स्वतंत्र होने में मदद मिलेगी। इसलिए इसे जानिए कि पीएमईजीपी लोन कैसे लें।

पीएमईजीपी के लाभ: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

बहुत से युवा यह पूछते हैं कि पीएमईजीपी लोन कैसे लें । यह योजना उन युवाओं की मदद करती है जिनके पास नौकरी नहीं है। सरकार उन्हें अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए पैसे देती है, जो 10 लाख से 25 लाख रुपये के बीच हो सकती है। सरकार उन्हें उनकी पृष्ठभूमि के आधार पर अतिरिक्त धन भी देती है।

पीएमईजीपी योजना के लाभ
पीएमईजीपी योजना के लाभ

इस योजना को प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम योजना 2023 कहा जाता है। शहरों में युवा पैसा पाने के लिए जिला उद्योग केंद्र जा सकते हैं, और ग्रामीण क्षेत्रों में वे खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड के पास जा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें—-लोन: परिभाषा, प्रकार तथा यह कैसे काम करता है

यह योजना केवल उन युवाओं के लिए है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं न कि उनके लिए जो किसी और के लिए काम करना चाहते हैं।

पीएमईजीपी लोन की पात्रता: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

यह कार्यक्रम भारत में रहने वाले लोगों के लिए है। आवेदन करने के लिए आपकी आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए और आपने 8वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो। आप इस ऋण का उपयोग नया व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकते हैं, लेकिन अपने मौजूदा व्यवसाय को बड़ा बनाने के लिए नहीं।

यदि आपको सरकार द्वारा प्रशिक्षित किया गया है, तो आपको इस कार्यक्रम में लाभ होगा। यदि आप पहले से ही किसी अन्य सब्सिडी कार्यक्रम से सहायता प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको इससे सहायता नहीं मिल सकती है। सहकारी और धर्मार्थ संगठन भी इस कार्यक्रम से लाभान्वित हो सकते हैं।

पीएमईजीपी लोन के लिए डॉक्‍यूमेंट: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

पीएमईजीपी लोन कैसे लें इसके लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास ये कागजात होना जरूरी है!

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  •  शैक्षित योग्यता का प्रमाण पत्र
  •  मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

पीएमईजीपी में आवेदन: पीएमईजीपी लोन कैसे लें

जब आप वेबसाइट पर जाते हैं तो जो पहला पेज आपको दिखता है उसे होम पेज कहते हैं। फिर, आपको उस पेज पर पीएमईजीपी विकल्प ढूंढना होगा और उस पर क्लिक करना होगा।

पीएमईजीपी का अधिकारिक वेबसाइट–यहाँ क्लिक करें

ऐसा करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक अलग पेज दिखाई देगा। इस नए पेज पर आपको पीएमईजीपी ई-पोर्टल लिंक पर क्लिक करना होगा। फिर, एक और पेज दिखाई देगा और आपको व्यक्तिगत ऑनलाइन आवेदन पत्र के विकल्प पर क्लिक करना चाहिए। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो पंजीकरण फॉर्म आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।

इस फॉर्म को भरने के लिए, आपको वे सभी जानकारी लिखनी होगी जो वे पूछ रहे हैं, जैसे आपका नाम, आधार कार्ड नंबर, आप कहां रहते हैं, आपका जन्मदिन और अन्य बैंक विवरण। एक बार जब आप सब कुछ भर देते हैं, तो आप एक बटन पर क्लिक करते हैं जिस पर लिखा होता है “इंजीनियर डेटा सहेजें।” फिर आप फॉर्म का प्रिंट आउट लें और उन लोगों को दें जो आपको लोन दिलाने में मदद कर रहे हैं।

  • यदि आपका प्रोजेक्ट चयनित है, तो यह फॉर्म बैंक को भेजा जाएगा। ऋण की पुष्टि के लिए सभी दस्तावेज बैंक में जमा करने होंगे।
  • फिर आवेदन को बैंक द्वारा संसाधित किया जाता है और परियोजना स्थान का निरीक्षण किया जाता है जिसके बाद बैंक द्वारा ऋण स्वीकृत किया जाता है। फिर फॉर्म KVIC/KVIB/DIC को जमा किया जाता है।
  • इसके बाद, आपको अपना ईडीपी प्रशिक्षण प्रमाणपत्र प्राप्त करना होगा। इसके बाद आपको सर्टिफिकेट KVIC/KVIB/DIC और बैंक में जमा करना होगा. इस तरह सब्सिडी सरकार से बैंक में ट्रांसफर की जाती है।

नन्-इंडिवीज्‍युयल के लिए आवेदन: पीएमईजीपी पीएमईजीपी लोन कैसे लें

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। वेबसाइट में प्रवेश करने के बाद आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुल जाएगा।

  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र प्राप्त करने के लिए “नॉन-पर्सनल” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा जहां आपको आवेदन पत्र प्राप्त होगा। इस फॉर्म में आपको अपनी कैटेगरी के आधार पर चयन करना होगा।
  • जब आप अगले पेज पर जाएंगे तो एक फॉर्म दिखाई देगा। इस फॉर्म में फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी शामिल होनी चाहिए।
  • एक बार सभी जानकारी दर्ज हो जाने के बाद, फॉर्म के साथ मांगे गए दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां बनाएं और फॉर्म जमा करें।
  • आपका व्यक्तिगत आवेदन अब पूरा हो गया है।

उपसंहार—दोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में पीएमईजीपी लोन कैसे लें, इसकी पूरी जानकारी दी है। अगर आप और भी दूसरे तरह के लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी है तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 0 / 5. Vote count: 0

No votes so far! Be the first to rate this post.

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में