Top Up Home Loan लेना चाहते हैं तो इसके फायदे और नुकशान Detailed में जान लो 2024

5
(1)
WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

साथियो, हम आज के इस आलेख में यह बताने जा रहे हैं कि आप Top Up Home Loan लेते हैं तो आपको क्‍या फायदें व नुकशान हो सकते हैं। क्‍योंकि हर आदमी को एक बार होम लोन ले लेने के बाद भी लोन की आवश्‍यकता हो जाती है। इस लिए उन्‍हें टॉप अप होम लोन लेना पड1 सकता है। यदि आप यह लोन लेना चाहते हैं तो इस ब्‍लॉग को शुरू से अंत तक पढि़ये।

क्‍या है Top Up Home Loan   

होम लोन लेने के कुछ समय बाद आपको यह महसूस होता है कि कुछ ओर लोन की राशि चाहिए तो उस बैंक या वित्तीय संस्‍थान से पुन: अतिरिक्‍त लोन ले सकते है जिसे Top Up Loan या एड ऑन लोन कहते हैं।

दूसरे शब्‍दों में टॉप अप लोन उस अतिरिक्‍त लोन राशि को कहते हैं जो पहले से चल रहे होम लोन पर लिया जा सकता है। इस लोन सबसे अच्‍छी बात यह है कि लोन धारकों को किसी दूसरे से गारंटी की जरूरत नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें–सस्‍ते ब्‍याज पर आईसीआईसीआई बैंक होम लोन के लिए 2024 में इन टिप्‍स को अपनाएँ, फायदे में रहेंगे

Top Up Home Loan के लाभ    

जैसा कि हम जानते हैं कि Top Up Home Loan लोगों को अपने घर के लिए पहले से मौजूद लोन के अलावा और अधिक राशि लोन के रूप में लेने की सुविधा देता है। यह होम लोन धारकों के लिए उनके वित्तीय लक्ष्य तक पहुँचने में सहायक हो सकता है। आइए टॉप-अप होम लोन के फायदों पर नजर डालें:

Top Up Home Loan के लाभ
Top Up Home Loan के लाभ
  • ब्‍याज दर कम होना– Top Up Home Loan लेना आमतौर पर पर्सनल लोन लेने या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से सस्ता होता है क्योंकि ब्याज दरें कम होती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि लोन आपकी संपत्ति द्वारा सुरक्षित है, जिससे यह लोन लेने का अधिक लागत प्रभावी तरीका बन जाता है।
  • कर में लाभ Top Up Home Loan पर ब्याज का भुगतान करने के लिए सरकार की ओर से एक विशेष इनाम की तरह है। इससे आपको भुगतान की जाने वाली कुल कर राशि पर पैसे बचाने में मदद मिल सकती है।
  • उपयोग विकल्‍प—टॉप-अप होम लोन का उपयोग कई अलग-अलग चीजों के लिए किया जा सकता है जैसे कि आपके घर को ठीक करना, स्कूल के लिए भुगतान करना, या मेडिकल बिलों को कवर करना। आप पैसे कैसे खर्च कर सकते हैं इसके बारे में कोई नियम नहीं हैं।
  • लचीले पुनर्भुगतान—इसमें आप चुन सकते हैं कि आप अपने लोन का भुगतान करने में कितना समय लेना चाहते हैं, जिससे आपके लिए अपने मासिक भुगतान का प्रबंधन करना आसान हो जाता है।
  • कोलैटरल नहीं–टॉप-अप होम लोन के लिए आपको सुरक्षा के रूप में कुछ भी मूल्यवान वस्‍तु देने की आवश्यकता नहीं है। लोन की जांच किसी के द्वारा नहीं की जाती है और इस तरह आपका होम लोन की सुरक्षा होती है।
  • आसान प्रोसेस—यदि आपके पास पहले से ही उसी बैंक या वित्तीय संस्‍थान से लोन है तो Top Up Home Loan प्राप्त करना आसान होता है।
  • अधिक लोन राशि— टॉप-अप होम लोन आपको ज़रूरत पड़ने पर अधिक राशि का लोन की सुविधा देता है, इसलिए आपको अन्य ऋण लेने या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं होती है।
  • कम कागजात— चूंकि आपके पास पहले से ही होम लोन है, इसलिए टॉप-अप लोन प्राप्त करना आसान होगा क्योंकि आपको उतनी कागजी कार्रवाई की आवश्यकता नहीं होगी जितनी पहली बार ऋण मिलने पर हुई थी।
  • बैलेंस ट्रांसफर पर लोन—जब आप अपना ऋण उनके पास स्थानांतरित करते हैं तो कुछ बैंक या ऋण कंपनियां आपको अतिरिक्त धन भी दे सकती हैं। यह उन लोगों के लिए मददगार हो सकती है जो अपने मौजूदा बैंक से अधिक पैसा नहीं प्राप्त कर सकते हैं या उनसे बहुत अधिक ब्याज लिया जा रहा है।

इसे भी पढ़ें-कम ब्‍याज पर सारस्‍वत बैंक होम लोन लेने का सुनहरा मौका, जानें अप्‍लाई प्रॉसेस क्‍या है 2024 में

Top Up Home Loan के नुकशान

टॉप अप ऋण वह अतिरिक्त धन है जो बैंक आपको दे सकता है यदि आपके पास पहले से ही ऋण है। यदि आपके पास उनके पास पहले से कोई ऋण नहीं है, तो आपको टॉप अप ऋण नहीं मिल सकता है।

यदि आप अपने घर की मरम्मत या कुछ निर्माण जैसी चीजों के लिए टॉप अप लोन लेते हैं, तो आपको कर में छूट मिल सकती है। लेकिन अगर आप किसी और चीज़ के लिए टॉप अप लोन लेते हैं, तो आपको कोई कर लाभ नहीं मिलेगा।

Top Up Home Loan के लिए शर्तें

जहाँँ तक शर्तें या योग्‍यताओं की बात है तो आपको आपके टॉप अप लोन देने से पहले, बैंक यह देखता है कि आप अब तक अपना लोन कितनी अच्छी तरह चुका रहे हैं। यदि आप अपना भुगतान समय पर कर रहे हैं, तो आप अपने ऋण में अधिक पैसा जोड़ सकते हैं।

वे यह भी देखते हैं कि आपके ऋण पर बकाया राशि की तुलना में आपके घर का मूल्य कितना है। आप अपने घर के मूल्य का 70% तक अपने ऋण में जोड़ सकते हैं, लेकिन इसके लिए प्रत्येक बैंक के अलग-अलग नियम हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ेंएचडीएफसी होम लोन लेने जा रहे हैं तो ठहरिए, जानिये 2024 में इसके अन्‍य चार्जेज या शुल्‍कों के बारे में

Top Up Home Loan के लिए आवश्‍यक डॅक्‍यूमेंट्स

आपके पास पहले से मौजूद लोन के अलावा अतिरिक्त धन प्राप्त करने के लिए, आपको आमतौर पर बैंक को कोई और कागजी कार्रवाई देने की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ बैंक आपसे यह पूछे बिना भी आपको टॉप अप लोन दे सकते हैं।

Top Up Home Loan के लिए आवेदन प्रक्रिया

जहाँ से आप होम लोन लिए हैं उस बैंक में जाएँ तथा बैंक की वेबसाइट से भी टॉप अप होम लोन ले सकते हैं। अतिरिक्त धनराशि आपके होम लोन में जोड़ दी जाती है, इसलिए आपको हर महीने दोनों लोन चुकाने होंगे।

इसे भी पढ़ेंक्‍या जमीन पर लोन चाहिए, तो जानिये इसकी प्रक्रिया एवं नफा-नुकसान के बारे में 2024

ऐसे सवाल जो, लोग अक्‍सर पूछते हैं FAQ

टॉप अप लोन कितना मिल सकता है?

टॉप-अप लोन के रूप में आपको अधिकतम अतिरिक्त धनराशि मिल सकती है जो आपके मूल होम लोन की कुल राशि के समान है, या ₹50 लाख तक मिल सकता है।

मुझे टॉप अप लोन कब मिल सकता है?

आप उसी लोनदाता से टॉप अप लोन तभी प्राप्त कर सकते हैं, जिससे आपने पहले उधार लिया था, यदि आपने अपना बकाया पहले ही चुका दिया हो और उनके साथ अच्छे संबंध हों। अधिक पैसे मांगने से पहले आपको अपने मूल ऋण की एक निश्चित राशि का भुगतान भी करना होगा।

टॉप अप लोन से क्या फायदा है?

जब आपको अपने बैंक या वित्तीय संस्‍थान से Top Up Home Loan मिलता है, तो आप टॉप अप लोन पर पैसे बचा सकते हैं। यह अपने कर्ज को अधिक आसानी से संभालने का एक अच्छा तरीका है। टॉप-अप होम लोन ग्राहकों के लिए मददगार होते हैं, खासकर यदि आप पैसे जल्दी चुकाने का फैसला करते हैं।

Top Up Home Loan कैसे काम करता है?

Top Up Home Loan आपके मौजूदा होम लोन में अतिरिक्त पैसा जोड़ने जैसा है। जब आप अपना होम लोन किसी दूसरे बैंक में ट्रांसफर करते हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। टॉप-अप लोन के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको अपने होम लोन की किश्तों का भुगतान समय पर करना होगा। आपने अपना वर्तमान ऋण कितनी अच्छी तरह चुकाया है, इसके आधार पर बैंक यह तय करेगा कि आपको Top Up Home Loan मिल सकता है या नहीं।

 कौन सा बेहतर है टॉप अप लोन या पर्सनल लोन?

जब आप अपने होम लोन पर टॉप अप लोन लेते हैं, तो ब्याज दरें आपके नियमित होम लोन के लिए भुगतान की तुलना में थोड़ी अधिक होती हैं। लेकिन यह तब भी सस्ता है अगर आप किसी और चीज़ के लिए लोन लें, जैसे खिलौने या कपड़े खरीदना। ब्याज दरें इस बात पर निर्भर करती हैं कि आप कितना पैसा कमाते हैं और आप कब तक ऋण चुकाने की योजना बना रहे हैं। दरें वही रहती हैं और ऊपर या नीचे नहीं जाती हैं।

उपसंहार—दोस्‍तो, अभी हमने इस आलेख में Top Up Home Loan के बारे में पूरी जानकारी दी है। अगर आप और भी दूसरे तरह के लोन लेना चाहते हैं तो हमारे इस ब्‍लॉग पर आइए और सारी जानकारी लेकर आप अपने लोन की आवश्‍यकता को पूरा करें। यदि यह जानकारी आपको अच्‍छी लगी है तो इसे अपने सगे-संबंधियों और दोस्‍तों को शेयर करें तथा इस ब्‍लॉग पर वीजिट करें। धन्‍यवाद।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 1

No votes so far! Be the first to rate this post.

कम ब्‍याज पर ये 5 तुरंत लोन देने वाला ऐप, 5 मिनट में रुपया खाते में